मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे | muh ke chhale kaise thik kare in hindi

शेयर अवश्य करें

भारत में अक्सर लोग मुंह के छाले (chhale) यानी मुंह के अलसर (mouth ulcer) से परेशान रहते हैं. तरह तरह की दवाएं प्रयोग करते हैं, लेकिन मुंह के chhale अक्सर होते ही रहते हैं. आज हम चर्चा करेंगे कि मुंह के chhale क्या होते हैं और क्या हैं मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

मुंह में छाले | mouth ulcer in hindi

सबसे पहले तो यह जानना चाहिए कि मुंह का अल्सर यानी छाला क्या होता है और क्यों हो जाता है. छाला मुंह के अन्दर होने वाला एक घाव है. यह होठों के भीतरी तरफ या जीभ पर हो सकता है. मुंह में एक बार में 1 से लेकर 5 या 7 छाले तक हो सकते हैं. कभी कभी छालों में दर्द बहुत होता है. रोगी को खाने पीने में भी परेशानी होने लगती है.

मुंह में छाले

मुंह के छाले का कारण

मुंह में छाले होने का प्राथमिक कारण पेट ख़राब होना है. यदि पेट का हाजमा ख़राब है और रोगी खाने पर नियंत्रण नहीं करता, तो उसका परिणाम मुंह के छालों के रूप में होता है. यदि कोई व्यक्ति खाना खाने के साथ, खाना खाने से तुरंत पहले या तुरंत बाद चाय का प्रयोग अधिक करता है, तो उसके मुंह में छाले होने की सम्भावना बढ़ जाती है. इसके अलावा दांतों के बीच जीभ जाने पर उसमें घाव हो जाता है, जो जीभ के छाले में बदल जाता है. अधिक चाय और कॉफ़ी का प्रयोग करने से भी मुंह में छाले हो जाते हैं.

मुंह में छाले

मुंह के छाले कैसे मिटाएं | मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे | muh ke chale kaise thik kare in hindi

  • मुंह के छाले का मुख्य कारण कब्ज़ और हाजमा ख़राब होना है. सबसे पहले कब्ज़ को ठीक करें. इसके लिए किसी योग्य चिकित्सक से पेट साफ़ करने की औषधियां लें. आप पेट साफ़ करने के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं.
  • विटामिन बी की कमी से पेट का हाजमा ख़राब हो जाता है, जिसके कारण मुंह के छाले हो जाते हैं. किसी योग्य चिकित्सक से विटामिन बी की कमी पूरी करने के लिए औषधि का प्रयोग करें.
  • जैसे जी मुंह में छाले होने शुरू हों, तुरंत चाय, कॉफ़ी, गेहूं का आटा और मैदा का प्रयोग बंद कर देना चाहिए. इसके बजाय गेहूं का दलिया खाना चाहिए. दलिया के व्यंजन बनाकर भी आप खा सकते हैं.
  • मुंह में छाले का सबसे बढ़िया उपाय है उपवास. chhale होने पर कम से कम 1 या अधिक से अधिक अपनी सामर्थ्य के अनुसार उपवास करें. अपनी सामर्थ्य के अनुसार पूर्ण उपवास (केवल पानी पीकर), फल या रस उपवास (केवल फल और फलों का रस का सेवन करके) या शाक उपवास (केवल सब्जी या सब्जियों का रस का सेवन करके) में से कोई भी उपवास कर सकते हैं.
  • यदि संभव हो तो सुबह कम से कम 2 लीटर गुनगुना पानी पीकर उलटी कर दें. इससे पेट में जमा पित्त बाहर निकल जायेगा, उसी समय से मुंह के छाले ठीक होना शुरू हो जायेंगे.

मुंह के छाले की दवा | munh mein chhale ki dava in hindi

मुंह के छाले ठीक करने के लिए वैसे तो ऊपर बताये गए उपाय ही काफी हैं. यदि फिर भी chhale ठीक न हो रहे हों तो बाज़ार में मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा, मुंह के छाले की देशी दवा और मुंह के छाले की होमियोपैथी दवा बाज़ार में उपलब्ध हैं.

मुंह के छालों की अंग्रेजी दवा का नाम

कुछ मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम है – ओरासोर माउथ अल्सर टैबलेट, ओराजेल एंटीसेप्टिक माउथ सोर्स रिंस, डेंटेक कैंकर कवर कैंकर सोर पैच और रिलीज कोल्ड सोर ट्रीटमेंट. ये दवाएं काफी प्रसिद्ध हैं. लेकिन इनको डॉक्टर के सलाह के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए.

मुंह के छालों की देशी दवा

आयुर्वेद मानता है कि मुंह के छालों का कारण पेट में गड़बड़ी है. इसलिए आयुर्वेद में पेट के लिए कुछ बहुत ही बेहतरीन औषधियां हैं. किसी योग्य वैद्य से मिलकर उन औषधियों का सेवन करें.

पतंजलि की मुंह के छालों की दवा

आयुर्वेद की मान्यता के अनुसार पतंजलि की पेट की गड़बड़ी के ठीक करने के लिए कई दवाएं बाज़ार में उपलब्ध हैं. उनमें से कुछ के नाम नीचे दिए हैं –

  1. पतंजलि आंवला जूस रोज़ रात को 10 मिली पतंजलि आंवला जूस पीने से पेट की गर्मी और जलन शांत होती है. इससे पेट की गड़बड़ी ठीक करने में मदद मिलती है.
  2. पतंजलि एलोवीरा जूस रोज़ सुबह खाली पेट 20 मिली पतंजलि एलोवेरा जूस पीने से भी पेट की गड़बड़ी ठीक होती है तथा मुंह के छाले ठीक होते हैं.
  3. पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण रात को सोने से पूर्व 5 ग्राम पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण को 5 ग्राम पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के साथ लेने पर पेट साफ़ होता है और मुंह के छाले ठीक होते हैं.

मुंह के छालों को तुरंत कैसे ठीक करें?

छालों हर घंटे पर पर देसी घी लगायें. एक या दो दिन में छाले पूरी तरह से ठीक हो जायेंगे.

मुंह में छाले हो जाए तो क्या करना चाहिए घरेलू उपाय?

सुबह खाली पेट 2 लीटर पानी पीकर उलटी करनी चाहिए. तथा खाने में गेहूं का आटा और मैदा बंद करके दलिया का प्रयोग करना चाहिए.

छाले की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

ओराजेल एंटीसेप्टिक माउथ सोर्स रिंस को मुंह के छालों पर लगाने पर सबसे जल्दी लाभ होता है.

मुंह के छालों के लिए बेस्ट जेल कौन सा है?

गाय का देसी घी मुंह के छालों के लिए बेस्ट जेल है.





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Healthnia