Garistha Onion Hair Oil Review | गरिष्ठा अनियन हेयर आयल रिव्यू

शेयर अवश्य करें

 Garistha Onion Hair Oil Review

Garistha Onion Hair Oil (प्याज का तेल) गरिष्ठा लाइफ साइंसेज कम्पनी द्वारा प्रस्तुत किया गया है. गरिष्ठा लाइफ साइंसेज 2 वर्ष पहले शुरू हुई थी. कम्पनी सभी तरह के हर्बल उत्पाद उबलब्ध कराती है. जैसे बालों का तेल, शेम्पू, स्वास्थ्य टॉनिक, इम्युनिटी बूस्टर, फेस वाश और क्रीम इत्यादि. लेकिन Onion Hair oil कम्पनी का सबसे प्रसिद्ध उत्पाद है. कंपनी का कहना है कि onion hair oil बालों का असमय सफ़ेद होना, बालों का गिरना, बालों  में रूसी होना, खुश्की,  फंगस, बालों का टूटना आदि समस्याओ में प्रभावशाली परिणाम देता है.

Garistha Onion Hair Oil Packing

Garistha Onion Hair Oil 100 ml की पैकिंग में आता है. इसकी पैकिंग आकर्षक है. कम्पनी तेल के लिए पारदर्शी शीशी का प्रयोग करती है. 100 ml की शीशी का अधिकतम खुदरा मूल्य  699 रुपये रखा गया है. लेकिन कंपनी की वेबसाइट पर 30% की छूट पर यह 490 रुपये में उपलब्ध है.  लेकिन कम्पनी ने तेल लगाने की कंघी उपलब्ध नहीं करायी है, जो सीधे बालों की जड़ों में तेल लगाने में मदद करती है. Garistha Life Sciences ने संकेत किया है कि  कंपनी जल्द ही अपनी पैकिंग में इस कंघी को उपलब्ध कराएगी. पैकिंग पर Garistha Onion Hair Oil के सभी ingredients और बालों पर तेल के सही इस्तेमाल की विधि भी लिखी है.

Ingredients of Garistha Onion Hair Oil

Garishta Life Sciences कम्पनी के अनुसार कंपनी ने तेल में सिर्फ हर्बल तेल Herbal Oils इस्तेमाल किये हैं. कम्पनी ने अपने hair oil में mineral oils का इस्तेमाल नहीं किया है. Garistha Onion hair Oil में सबसे मुख्य तत्व है प्याज. प्याज का रस सर में लगाने से नए बाल जल्दी उगते हैं, ऐसा कई खोजों के माध्यम से प्रमाणित भी हो चुका है. Onion Juice सिर की त्वचा के खून के प्रवाह को बढाता है, जिससे नए बाल जल्दी से उगते हैं . प्याज के रस में एंटी-ओक्सिडेंट और सल्फर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सिर की त्वचा से हानिकारक कीटाणुओं, जीवाणुओं और प्रदुषण के असर को ख़त्म करते हैं. Garistha Onion Hair Oil में प्याज के रस के साथ कई अन्य तेल भी मिलाये गए हैं, जो पूरी तरह प्राकृतिक और हर्बल हैं.

Oils used in Garistha Onion Hair oil

Garistha Onion Hair oil मे निम्न तेलों का प्रयोग किया गया है-

सफ़ेद प्याज का तेल

बालों की समस्याओं के लिए प्याज का तेल रामबाण की तरह काम करता है. इसमें प्राकृतिक anti-oxidants और sulfur की प्रचुरता होती है. सफ़ेद प्याज का तेल लगाते ही सिर की त्वचा को खुजली, फंगस और रूसी को तुरंत आराम मिलता है.  प्याज का रस फंगस और रूसी को हटाकर रोम छिद्रों को खोल देता है तथा उनकी जड़ों को पोषण देता है. इससे रोम छिद्रों से नए बाल आने शुरू हो जाते हैं. बालों की जड़ें मजबूत होने से बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

बादाम का तेल

बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन-E और विटामिन-D होता है. इससे प्राकृतिक रूप से बालों का गिरना, बालों का रूखापन और सूखापन ठीक होता है. बादाम के तेल से बालों में नमी बनी रहती है.

जोजोबा तेल

जोजोबा तेल में भी मिनिरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह सिर की त्वचा को नमी देता है और रूखे और बेजान बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाता है.

भृँगराज तेल

भृंगराज तेल सिर से रूसी और फंगस को ख़त्म करने के लिए सर्वश्रेष्ठ तेल है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों की प्रचुरता होती है. यह सिर की खुश्की, जलन और खुजली को समाप्त करता है.

सीसेम का तेल

सीसेम का तेल भी बालों और सिर में नमी पहुँचाने का काम करता है. इससे बाल मजबूत होते हैं. यह बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है और असमय सफ़ेद होने से भी रोकता है.

अरन्डी का तेल

यह सिर की त्वचा को चिकना व चमकदार बनाने के लिए सदियों से प्रयोग होता है. यह बालों को मोटा और घना बनाता है. अधिक चिपचिपा होने के कारण लोग अरंडी के तेल को बालों में प्रयोग नहीं करते. लेकिन यह चिपचिपापन ही इसका प्रमुख गुण भी है. यह चिपचिपापन रिकिनोलेइक नामक रसायन के कारण होता है. यह रसायन सिर की त्वचा को पोषण देता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है. इससे बालों का झड़ना रुक जाता है और बालों की ग्रोथ बढती है.

काले तिल का तेल

तिल का तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 रसायनों का प्रमुख स्रोत है. काले तिलों के तेल में इनकी मात्रा कुछ अधिक होती है. ये रसायन बालों को मजबूत बनाते हैं तथा बालों को लम्बा करने में सहायक होते हैं. ओमेगा रसायन सीधे बालों के फोलिकल्स में जाकर उनकी जड़ों का पोषण करता है. जिससे नए बाल उगते हैं तथा कमज़ोर बालों की वृद्धि होती है.

नारियल तेल

नारियल के तेल में एंटी फंगस, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट गुणों की प्रचुरता होती है. उक्त सभी तेलों के गुण नारियल तेल में समाहित रहते हैं. यह बालों को जड़ से पोषण देता है. रूखे-सूखे बेजान बालों को पोषण देकर मुलायम, मजबूत तथा चमकदार बनाता है.

Garistha Onion Hair Oil कौन प्रयोग कर सकता है?

किसी भी उम्र के लोग चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, बच्चा हो या वृद्ध, सभी Garistha Onion Hair Oil का प्रयोग कर सकते हैं.

Garistha Onion Hair Oil लगाने का तरीका

सही परिणाम के लिए Garistha Onion Hair Oil की अपने सिर में अँगुलियों से सीधे बालों की जड़ों में लगाकर हलकी मालिश करें. यदि वाल छोटे हैं तो परिणाम जल्दी दिखायी देगा. लम्बे बालों में अधिक मेहनत और सावधानी के साथ मसाज करें, जिससे तेल बालों की जड़ों में ठीक से पहुँच जाये.  मसाज करने के 2 घंटे बाद किसी हलके शेम्पू से बालों को अच्छी तरह धो दें. Garistha Onion Hair Oil कम से कम 2 से 3 बार 15-20 मिनट मसाज करना चाहिए. 45 से 60 दिनों तक अगर सही तरीके से बालों में मसाज की जाये, तो अपेक्षित परिणाम दिखने लगते हैं.

 

यह भी पढ़ें :

पतंजलि निरामयम : विश्व का सबसे बड़ा 7 स्टार प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र नेचुरोपैथी सेंटर

कोरोना से हुए नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर को कैसे ठीक करें

यज्ञ चिकित्सा से 1000 गुना बढ़ जायेगा दवाइयों का प्रभाव 

पार्किन्सन दूर करने के 3 चरण

2 thoughts on “ Garistha Onion Hair Oil Review | गरिष्ठा अनियन हेयर आयल रिव्यू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Healthnia