Patanjali Niramayam | पतंजलि निरामयम : विश्व का सबसे बड़ा 7 स्टार प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र नेचुरोपैथी सेंटर

शेयर अवश्य करें

पुरानी कब्ज़, एसिडिटी, कोलाईटिस, थाईराईड, चर्म रोग, हड्डियों के रोग, बीपी, इनफर्टिलिटी, डाईबिटीज, हृदय रोग, डिप्रेशन, माईग्रेन, अर्थराइटिस, अस्थमा, कैंसर एवं अन्य पुराने रोगों के पीड़ितों के लिए पतंजलि निरामयम (Patanjali Niramayam), पतंजलि योगग्राम और पतंजलि वेलनेस एक वरदान है. उपरोक्त बीमारियों का पश्चिमी चिकित्सा प्रणाली में कोई स्थायी इलाज नहीं है. प्राकृतिक चिकित्सा ही इन रोगों का एक मात्र स्थायी इलाज है. इन रोगों के इलाज के लिए लोग प्राकृतिक चिकित्सा लेने के लिए तो तैयार हैं, लेकिन अच्छी श्रेणी के रहन-सहन और खाने-पीने की व्यवस्था न हो पाने के कारण लोग प्राकृतिक चिकित्सा की और कदम नहीं बढ़ा पाते. ऐसे में पतंजलि पंचकर्म सेंटर पर रहने और खाने की सुविधायों के साथ ये सारी चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध हैं. लोग इसे आम भाषा में patanjali nature cure haridwar भी कहते हैं. यह patanjali wellness centre के साथ ही है.

पतंजलि निरामयम व पतंजलि पंचकर्म सेंटर में उपलब्ध इलाज व सुविधाएँ Facility and treatment available at Patanjali Niramayam

पतंजलि निरामयम प्रकृति की गोद में बसा 7 स्टार प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र Naturopathy Center है. पतंजलि निरामयम को पतंजलि योगग्राम में स्वामी रामदेव के संरक्षण और श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण के निर्देशन में तैयार किया गया है. पतंजलि निरामयम एक ओर राजाजी नेशनल पार्क दूसरी तरफ बरसाती नदी से घिरा है. यहाँ पर पुरानी कब्ज़, एसिडिटी, कोलाईटिस, थाईराईड, चर्म रोग, हड्डियों के रोग, बीपी, इनफर्टिलिटी, डाईबिटीज, हृदय रोग, डिप्रेशन, माईग्रेन, अर्थराइटिस, अस्थमा, कैंसर एवं अन्य पुराने रोगों का स्थायी इलाज होता है. पतंजलि निरामयम में सभी प्रकार की प्राकृतिक और वैदिक चिकित्सा जैसे जल चिकित्सा, सूर्य चिकित्सा, मड थेरेपी, जल नेति, सूत्र नेति, एनिमा, वमन, बस्ती, शंख प्रक्षालन, लीच थेरेपी योग, प्राणायाम, यज्ञ-हवन आदि से रोगों की चिकित्सा होती है.  पूज्य स्वामी मुक्तानंद और पूज्य डॉक्टर नागेन्द्र नीरज जी के सान्निध्य और निर्देशन में सेवा को समर्पित योग, नेचुरोपैथी और आयुर्वेद के कुशल चिकित्सक रोगियों, जिन्हें योगग्राम में साधक कहा जाता है, का इलाज करते हैं. लोग पतंजलि निरामयम में रोगों के इलाज के साथ  हवा पानी बदलने और घूमने फिरने भी आते हैं. 150 एकड़ में फैले निरामयम और पतंजलि योगग्राम का वातावरण इतना सुरम्य है कि यहाँ आने मात्र से कई बीमारियाँ समाप्त हो जाती हैं. इसीलिए विदेशों तक से लोग यहाँ पर इलाज और विचरण के लिए आते हैं. पतंजलि निरामयम में रोगों के अनुसार उच्च कोटि का सात्विक और शाकाहारी भोजन और काढ़ा दिया जाता है.  निरामयम में जिम, स्विमिंग पूल, मैडिटेशन सेण्टर, लाइब्रेरी एवं पंचकर्म व षट्कर्म केंद्र भी उपलब्ध हैं. निरामयम में एक साथ 500 लोग इलाज करवा सकते हैं.

पतंजलि पंचकर्म सेंटर निरामयम में उपचार की दैनिक चर्या Routine at Patanjali Niramayam

निरामयम में इलाज की सारी प्रक्रियाएं एक निश्चित समय सूची के हिसाब से चलती हैं. निरामयम से प्रातः 4 बजे सभी साधक जग जाते हैं . जागने के बाद सबसे पहले षट्कर्म और बस्ती यानी एनीमा कराया जाता है. इसके बाद उनके शरीर और बीमारियों के अनुसार नीम्बू पानी अथवा काढ़ा दिया जाता है. इसके बाद दो घंटे तक योगासन और प्राणायाम चलते हैं, जो सभी साधकों के लिए अनिवार्य होते हैं. ये सारी क्रियाएँ सुबह 7:15 तक पूरी कर ली जाती हैं. 7:15 से 8 बजे तक डॉक्टर से मिलने का समय होता है. 8 बजे से 8:30 तक साधकों  शरीर और बीमारी के अनुसार नाश्ता दिया जाता है. 9 बजे से 12:30 बजे तक प्राकृतिक चिकित्सा होती है. इसी प्रकार सारी चिकित्सा प्रक्रियाएं सांय 6 बजे समाप्त होती हैं. 6 बजे मनोरंजन योग होता है, जिसमें घुड़सवारी, नौका विहार और अन्य शारीरिक स्पर्धाएं होती हैं. सांय 7 बजे से 8:30 तक प्राणायाम और योगासनों का एक और दौर चलता है, जो सभी रोगियों या साधकों के लिए अनिवार्य है. रात्रि 8:30 बजे से 9 बजे तक भोजन का समय होता है. भोजन के पश्चात् पेय या काढ़ा अवश्य मिलता है.

पतंजलि निरामयम में इलाज का खर्च Patanjali Niramayam Charges

निरामयम में रहने का खर्च प्रतिदिन 10000 से 50 हज़ार तक है.  निरामयम में रहने के लिए 3 तरह की सुविधाएँ उपलब्ध हैं.  पहली कपिल कॉटेज जिसका प्रतिदिन किराया एक व्यक्ति के लिए 10 हज़ार और 2 व्यक्तियों के लिए 15 हज़ार प्रतिदिन है.  दूसरी कणाद कॉटेज जिसका प्रतिदिन का किराया 4 व्यक्तियों के लिए 30 हज़ार प्रतिदिन  है. तथा तीसरी गौतम कॉटेज जिसका प्रतिदिन का किराया 50 हज़ार है जिसमे 4 व्यक्ति रह सकते हैं. तीनों ही सुविधाओं में खाना-पीना और सभी तरह की चिकित्सा शामिल है. पतंजलि निरामयम और पतंजलि योगग्राम में पंचकर्म और षट्कर्म चिकित्सा का खर्च अलग से देना होता है.

Patanjali Niramayam registration/Booking Process पतंजलि निरामयम बुकिंग

पतंजलि निरामयम में रहने और उपचार कराने के लिए online registration करना पड़ता है. patanjali niramayam registration बहुत ही आसान है. आवेदन फॉर्म में उपचार करवाने वाले व्यक्तियों की संख्या, उनका नाम, लिंग, बीमारी का नाम, बीमारी का इतिहास, आवश्यक रिपोर्ट्स, देनी होती हैं.  इसी के साथ रहने के दिनों की संख्या भी उपलब्ध करवानी पड़ती है. Room availability चेक करने के बाद आवेदन फॉर्म जमा कर दें. उपचार के लिए अप्रूवल मिलने के बाद निरामयम में रहने के दिनों के हिसाब से सारी रकम एडवांस में जमा करनी होती है, जो वापसी योग्य नहीं होती. इसीके साथ आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है. यदि निरामयम में उपचार के दौरान किसी दवाई या पंचकर्म जैसी थेरेपी साधक को दी जाती है, तो उसके लिए उपचार के बाद रकम ले ली जाती है.

पतंजलि पंचकर्म सेंटर Patanjali Panchkarma Center

पतंजलि ने पतंजलि योगग्राम, पतंजलि निरामयम और पतंजलि वेलनेस में रहने और खाने की सुविधाओं के साथ 1000 तरह की चिकित्सा की सुविधा दे रखी है. इसके अलावा पतंजलि ने पूरे देश में 1000 non-residential OPD सुविधाएँ भी पूरे देश में उपलब्ध करा रखी हैं.  वहां पर कोई भी जाकर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अपनी चिकित्सा करा सकता है.

पतंजलि वेलनेस सेण्टर मोदीनगर

Niramayam Contact Number

पंजीकरण और विस्तृत जानकारी के लिए कॉल करें

01344-283522, 283533, 08954890120

email : [email protected]

Website : http://niramayam.divyayoga.com/

यह भी पढ़ें :

Patanjali Wellness Center Franchise | पतंजलि वैलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी

कोरोना से हुए नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर को कैसे ठीक करें

कोरोना का नया ओमिक्रोन वेरिएन्ट

पार्किन्सन दूर करने के 3 चरण

6 thoughts on “Patanjali Niramayam | पतंजलि निरामयम : विश्व का सबसे बड़ा 7 स्टार प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र नेचुरोपैथी सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Healthnia