Patanjali Wellness Center Franchise | पतंजलि वैलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी

शेयर अवश्य करें

इस आर्टिकल में पतंजलि वैलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी (Patanjali wellness Centre franchise) के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी. इस आर्टिकल को पढ़कर आप आसानी से पतंजलि वेलनेस सेण्टर की फ्रैंचाइज़ी wellness center franchise के लिए आवेदन कर सकते हैं

Table of Contents

पतंजलि वेलनेस सेण्टर क्या है | What is Patanjali Wellness Center

भारत में करोड़ों लोग या 70 से 80 प्रतिशत लोग कई तरह के डाईबिटीज़, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, पेट की परेशानियाँ, जोड़ों का दर्द से लेकर कैंसर तक के साध्य और असाध्य रोगों से पीड़ित हैं. यह तो सर्वज्ञात है कि आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा से ही इन रोगों का स्थायी इलाज संभव है. एलोपैथी में ऐसे रोगों का कोई इलाज नहीं है. ऐसे में हर रोगी आयुर्वेद की शरण में जाना चाहता है. चूंकि आजादी के बाद से ही भारत में आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा की उपेक्षा की गयी है, इसीलिए भारत में आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति आधारित चिकित्सा संसथान विकसित नहीं हो पाए. लेकिन पतंजलि योगपीठ और पतंजलि आयुर्वेद ने पिछले 20 वर्षों में आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा आधारित विश्व के सर्वश्रेष्ठ  चिकित्सा केंद्र स्थापित किये हैं. इनमें पतंजलि योगपीठ, पतंजलि योगग्राम, पतंजलि निरामयम और पतंजलि वेलनेस आदि शामिल हैं. इन चिकित्सा केन्द्रों पर कब्ज़, वायु रोग, डाईबिटीज, थाईराईड, चर्म रोग, हड्डियों के रोग एवं गठिया, ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोग, इनफर्टिलिटी, तनाव, सिरदर्द, कमर दर्द.  अस्थमा और कैंसर जैसे रोगों का योग, आयुर्वेद, यज्ञ, पंचकर्म और षट्कर्म जैसी चिकित्सा पद्धतियों द्वारा चिकित्सा होती है. साथ ही इन केन्द्रों पर रहने और खाने की सुविधा उपलब्ध है.

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन Apply for Patanjali Wellness Franchise

दिनोंदिन बढ़ते रोगों और आयुर्वेद चिकित्सा की बढती मांग के कारण पतंजलि के सभी केन्द्रों पर 6 महीने तक भी बुकिंग नहीं मिल पाती. इसलिए पतंजलि ने पूरे देश में 1000 पतंजलि वेलनेस ओपीडी खोलने का निश्चय किया है. इसके लिए पतंजलि आयुर्वेद ने पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी wellness center franchise योजना शुरू की है. पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी (Patanjali Wellness Center Franchise) के लिए भारत का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसके पास कम से कम 3000 से 6000 वर्ग फीट जगह हो तथा उसमें फ्रैंचाइज़ी के नियम व शर्तों के अनुसार निर्माण हो सकता हो.

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी के लिए योग्यता Requirements for Patanjali Welness Center Franchise

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी (Patanjali Wellness Center Franchise) लेने के लिए सबसे पहली योग्यता यह है कि आवेदक भारत की प्राचीन योग, आयुर्वेद यज्ञ और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति पर पूर्ण विश्वास रखता हो तथा भारत से साध्य तथा असाध्य रोगों के निवारण के लिए सेवा भाव से कार्य करना चाहता हो. इसके बाद वह पतंजलि वेलनेस की 3 प्रकार की wellness center franchise के लिए आवेदन कर सकता है.

  1. पतंजलि वेलनेस रेजिडेंशियल सेण्टर – IPD
  2. पतंजलि वैलनेस नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर – OPD
  3. पतंजलि वैलनेस मेगा स्टोर नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर – MS-OPD

पतंजलि वेलनेस रेजिडेंशियल सेण्टर Patanjali Wellness Residential Center

पतंजलि वेलनेस रेजिडेंशियल सेण्टर में लोगों के इलाज, उनके रहने और खाने पीने की अलग-अलग व्यवस्था होनी आवश्यक है. इसके लिए ठहरने के लिए कम से कम 25 कमरे, पंचकर्म आदि चिकित्सा के लिए 10 कमरे, डॉक्टर्स के लिए 2 कमरे और इसके अलावा यज्ञ शाला, योग कराने के लिए खुला मैदान जिसमे 75 से 100 लोग एक साथ योग कर सकें, डाइनिंग हाल इत्यादि होने चाहियें. रहने और चिकित्सा के लिए स्थान की न्यूनतम आवश्यकताओं  की पूरी सूची नीचे दी गयी है.

Minimum requirement for patanjali wellness residential center

इसके अलावा सेंटर में पतंजलि योगपीठ में प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर्स और स्टाफ की भी व्यवस्था होनी चाहिए. डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों की सूची नीचे दी गयी है.

Men power requirement for Patanjali Welness non residential opd center

पतंजलि वेलनेस नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर फ्रैंचाइज़ी Patanjali Wellness Non-Residential Center

पतंजलि वेलनेस नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर भी रेजिडेंशियल सेण्टर की तरह ही काम करेगा. लेकिन नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर में ठहरने की व्यवस्था नहीं होगी. यहाँ पर रोगी सुबह आयेंगे और शाम तक अपने रोग के अनुसार चिकित्सा लेकर अपने घर जा सकते हैं. नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर में भी सभी प्रकार के योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा आधारित सुविधाएँ उपलब्ध होंगी. नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर के लिए स्थान की आवश्यकता की सूची नीचे दी गयी है –

Minimum area requirement for Patanjali Wellness non-residential opd Center

नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर के लिए डॉक्टर्स और कर्मचारियों की सूची नीचे दी गयी है

Men power requirement for Patanjali Wellness Center

पतंजलि वेलनेस मेगा स्टोर नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर फ्रैंचाइज़ी Patanjali Wellness Mega Store Non Residential Center Franchise

मेगा स्टोर नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर ऐसे  नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर हैं जहाँ पर सभी प्रकार के योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा की सुविधाओं के अलावा एक मेगा स्टोर भी होगा. उस मेगा स्टोर में पतंजलि की औषधियां, जैविक फल-सब्जियां, जूस और घरेलू सामान इत्यादि मिल सकेगा. आवेदक मेगा स्टोर में अन्य कंपनियों के हर्बल उत्पाद भी बेच सकता है. मेगा स्टोर नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर के लिए स्थान की आवश्यकता की सूची नीचे दी गयी है –

Minimum area requirement for Patanjali Welness mega store non residential opd center

मेगा स्टोर नॉन-रेजिडेंशियल सेण्टर के लिए डॉक्टर्स और कर्मचारियों की सूची नीचे दी गयी है

Men power requirement for Patanjali Welness mega store non residential opd center

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स Documents for Patanjali Wellness Center Franchise

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी (Patajnali Wellness Center Franchise) योजना के लिए प्रॉपर्टी के स्वामित्व प्रमाण (ownership proof), NOC, Registration Certificate, सेण्टर चलाने के लिए लाइसेंस और सेण्टर के सभी कमरों, यज्ञशाला, योगशाला और चिकित्सशाला के फोटो और GST आदि डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी.

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी के लिए नियम व शर्तें

  1. पतंजलि के इन वेलनेस सेंटरों पर डॉक्टर्स, योगाचार्य और थेरापिस्ट  पतंजलि योगपीठ द्वारा ही प्रशिक्षित होंगे.
  2. इलाज के लिए फीस पतंजलि वेलनेस के पास जाएगी. फ्रैंचाइज़ी महीने में दो बार अग्रीमेंट के अनुसार इलाज में आने वाले खर्च का बिल पतंजलि वेलनेस को भेजकर भुगतान ले सकता है.
  3. पतंजलि वेलनेस सेंटर्स पर रोगियों को उनके रोग के अनुसार  केवल शुद्ध शाकाहारी भोजन ही दिया जायेगा.
  4. फ्रैंचाइज़ी का प्रमोशन पतंजलि वेलनेस के साथ फ्रैंचाइज़ी स्वयं भी करेगी.

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी के लिए नियम व शर्तें यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी के लिए FAQ यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं 

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी योजना के लिए आवेदन

पतंजलि वेलनेस फ्रैंचाइज़ी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऊपर बताये गए सभी डाक्यूमेंट्स के साथ नीचे दिए गए लिंक से फॉर्म भरकर इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं –

https://patanjaliwellness.com/franchise.php

पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी योजना की जानकारी के लिए संपर्क सूत्र

यदि पतंजलि वेलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी योजना के बारे में कुछ और जानना है तो [email protected] पर ईमेल भेजकर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

यह भी पढ़ें

पतंजलि निरामयम : विश्व का सबसे बड़ा 7 स्टार प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र नेचुरोपैथी सेंटर

यज्ञ चिकित्सा से 1000 गुना बढ़ जायेगा दवाइयों का प्रभाव

कोरोना से हुए नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर को कैसे ठीक करें 

पार्किन्सन दूर करने के 3 चरण

One thought on “Patanjali Wellness Center Franchise | पतंजलि वैलनेस सेण्टर फ्रैंचाइज़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Healthnia