Benefits of Patanjali Ayu prime capsule in Hindi | पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल के लाभ हिंदी में

शेयर अवश्य करें

पतंजलि आयुर्वेद ने सोना, चांदी, हीरा, मोती और अभ्रक भस्म से आयु प्राइम कैप्सूल ayu prime capsule तैयार किया है. आज हम पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल के लाभ जानेंगे benefits of patanjali ayu prime capsule in hindi.

Table of Contents

क्यों आवश्यक है आयु प्राइम कैप्सूल | Why Ayu Prime Capsule

मानव शरीर प्रकृति की बनाई एक ऐसी मशीन है, जो खुद को हर बीमारी से बचाती है और बीमारी होने पर ठीक भी करती है. लेकिन समय पर शरीर को पोषण देना आवश्यक है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जिम्मेदारियों का बोझ उठाये आम आदमी ठीक से खाना तक नहीं खा पाता. परिणामस्वरुप उसके शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी हो जाती है. धीरे धीरे उसके शरीर को बीमारियाँ घेरने लगती हैं. 40 वर्ष की अवस्था आते आते उसकी बीमारियाँ गंभीर रूप धारण कर लेती हैं. इस कारण 40 की उम्र के बाद उसकी कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा बीमारियों के इलाज में चला जाता है.

शरीर को स्वस्थ बनाती हैं आयुर्वेदिक औषधियां

स्वामी रामदेव मानव के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए निरंतर आयुर्वेद के क्षेत्र में निरंतर नयी खोजें कर रहे हैं. उनकी औषधि निर्माण करने वाली कंपनी दिव्या फार्मा और पतंजलि आयुर्वेद 100% शुद्ध आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण कर रही हैं. पतंजलि की औषधियां बीमारी को तो ठीक करती ही हैं. पतंजलि के खाद्य उत्पाद सामान्य से लेकर असाध्य बीमारियों को ठीक करती हैं. आयुर्वेदिक औषधि को बीमार ही नहीं, स्वस्थ व्यक्ति भी ले सकता है. इन औषधियों का कोई भी बुरा प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता. हर औषधि कुछ पोषक तत्त्व शरीर में पहुंचाती है.

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए आयु प्राइम कैप्सूल | ayu prime capsule for total health

वैसे तो योग और प्राणायाम से निरोगी और स्वस्थ रहकर लम्बी आयु पायी जा सकती है. लेकिन जब शरीर ठीक होता है, तो लोग योग और प्राणायाम नहीं करते और जब शरीर में बीमारियाँ होने लगती हैं, तो शरीर शिथिल पड़ जाता है, तमाम बीमारियाँ शरीर को घेरने लगती हैं, ऐसे में पतंजलि आयुर्वेद एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि लेकर आये हैं, जो सिर्फ एक महीने में शरीर में नयी ताकत और ऊर्जा का संचार कर देती है. इस औषधि का नाम है, आयु प्राइम कैप्सूल (Ayu Prime Capsule). शरीर कितना भी शिथिल क्यों न हो, कितनी भी कमजोरी क्यों न हो, Patanjali Ayu Prime Capsule सिर्फ एक महीने में शरीर से तमाम बीमारियों और कमजोरी को दूर कर शरीर को सबल और निरोगी बना देती है.

आयु प्राइम कैप्सूल क्या है | what is ayu prime capsule

पतंजलि ने अब तक की सबसे ताकतवर ताकतवर और स्वास्थ्यवर्धक वाजीकरण (रक्त, रस, ओज, वीर्य की वृद्धि करने वाली) औषधि आयु प्राइम कैप्सूल aayu prime capsule का निर्माण किया है.

आयु प्राइम में सोना, चांदी, हीरा और मोती की भस्म मिली है. इसमें 1 ग्राम स्वर्ण भस्म, 4 ग्राम चांदी भस्म 12 ग्राम मोती भस्म और 100 mg हीरा भस्म मिलायी गयी है. स्वर्ण भस्म ह्रदय को मजबूत बनाती है, मस्तिष्क को ताकत देती है तथा खून की कमी को पूरा करती है. रजत यानी चांदी की भस्म शरीर में पित्त की अधिकता को कम कर शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती है. हीरे की भस्म यानी हीरक भस्म कफ रोग, लीवर के रोग जैसे पीलिया और हैपेटाईटिस, ह्रदय रोग, भगंदर एवं नपुंसकता रोगों के लिए उपयोगी है. मोती भस्म पित्त की अधिकता, लीवर के रोग, धातु क्षीणता, अनिद्रा आदि रोगों में बहुत लाभदायक है.

आयु प्राइम मानव शरीर के लिए संजीवनी का काम करती है. आयु प्राइम से बेजान शरीर में भी ताकत आ जाती है. यह औषधि उन लोगों के लिए है, जो बीमारी से बिलकुल अशक्त हो गए हैं. उनका शरीर योग और प्राणायाम करने के भी योग्य नहीं है. आयु प्राइम की कुछ खुराकें देकर उनको प्राणायाम करने के योग्य बनाया जा सकता है, जिससे वे योग और प्राणायाम करके अपनी बीमारी ठीक कर सकें.

पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल के लाभ | benefits of patanjali ayu prime capsule in hindi

Patanjali Ayu Prime capsule मानव शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है. इसे स्वस्थ व्यक्ति suppliment के तौर पर ले सकता है. इसके प्रयोग से स्वस्थ व्यक्ति को पूरे दिन की भाग दौड़ के लिए आवश्यक शक्ति व रोगों से लड़ने के लिए इम्युनिटी प्राप्त होती है. कुछ रोगों में पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल संजीवनी का काम करती है. आयु प्राइम याददाश्त कम होना, चिडचिडापन, पागलपन, सिर दर्द, चक्कर आना आदि समस्याओं में 100 प्रतिशत कारगर है. आँखों के रोग, त्वचा के रोग, लीवर के रोग, लकवा, कमजोरी, थकान और टेंशन आदि रोगों में लाभदायक है.

आयु प्राइम में सोना, चांदी, हीरा, मोती और अभ्रक भस्म का शुद्धतम रूप है | what ingredients of patanjali ayu prime capsule

पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल Ayu Prime Capsule में जो सोना, चांदी, हीरा, मोती और अभ्रक भस्म प्रयोग की गयी हैं, वे अपने शुद्धतम रूप में हैं. इन भस्मों को  100 पुट और 1000 पुट देकर बनाया हैं.

पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल का उपयोग कैसे करें | how to use patanjali ayu prime capsule

पतंजलि आयु प्राइम का एक कैप्सूल सुबह खाली पेट लेना चाहिए. आयु प्राइम का उपयोग किसी चिकित्सक की देखरेख में ही करें. यदि आवश्यकता हो तभी, इस का प्रयोग करें. अधिक मात्रा या गलत तरीके से सेवन से इससे हानि भी हो सकती है. पतंजलि चिकित्सालय, पतंजलि योगग्राम या पतंजलि निरामयम में कुशल चिकित्सक हर समय उपलब्ध होते हैं. उनकी सलाह से ही आयु प्राइम का प्रयोग करें. बाबा रामदेव के अनुसार यदि कोई व्यक्ति एक वर्ष में एक महीने तक आयु प्राइम का उपयोग कर लें, उसे 100 साल तक कोई भी शारीरिक समस्या नहीं होती है.

पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल की कीमत क्या है? | Price of Patanjali Ayu Prime Capsule

पतंजलि आयु प्राइम कैप्सूल बहुत महँगी दवा है. आयु प्राइम की 30 कैप्सूल की कीमत 15000 रुपये है. यह पतंजलि के चुनिन्दा स्टोर्स पर ही उपलब्ध है. इसको ayu prime capsule orderme app से ऑनलाइन आर्डर कर मंगाया जा सकता है.

नोट :

उपरोक्त जानकारी विभिन्न वीडियो और लेखों के आधार पर दी गयी है. आयु प्राइम कैप्सूल का प्रयोग अपने विवेक और किसी अनुभवी वैद्य की देखरेख और संस्तुति पर ही करें. हम किसी औषधि को लेने की संस्तुति नहीं करते हैं.

1 ग्राम हीरा भस्म की कीमत क्या है?

1 ग्राम हीरक (हीरा) भस्म का मूल्य उसकी गुणवत्ता के आधार पर 5,000 से 8,000 रुपये के बीच होती है.

1 ग्राम स्वर्ण भस्म का मूल्य क्या है?

1 ग्राम स्वर्ण भस्म का मूल्य उसकी गुणवत्ता के आधार पर 10,000 से 15,000 रुपये के बीच हो सकता है.

1 ग्राम चांदी की भस्म का मूल्य क्या होता है?

चांदी की एक ग्राम भस्म का मूल्य उसकी गुणवत्ता के आधार पर 150 रूपए से 250 रुपये के बीच होता है.

1 ग्राम मोती भस्म की कीमत कितनी होती है?

एक ग्राम मोती भस्म की कीमत उसकी गुणवत्ता के आधार पर 400 से 600 रुपये के बीच होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Healthnia